हेल्थ इन्सुरेंस करवाते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें | Best health insurance advice

Keep these things in mind when you are in health insurance

Hello Dosto……Best health insurance advice
आज हम बात करेंगे कि स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) लेते समय हमें किन बातों का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो Health Insurance करवा लेते हैं लेकिन उन्हें पता ही नहीं होता कि यह स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance)होता क्या है। तो आज हम इन्हीं के बारे में बात करेंगे। Best health insurance advice

What is Health Insurance-

   सबसे पहले हम बात करते हैं स्वास्थ्य बीमा की, स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance)क्या होता है।
स्वास्थ्य बीमा हर एक व्यक्ति के लिए जरूरी होता है, न जाने कब,कहां कितना खर्चा स्वास्थ्य पर आ जाए। यह हम बता नहीं सकते। तो उसके लिए मेडिक्लेम (mediclaim) होना बहुत जरूरी है। सामान्यतः पहले हम 5 लाख रुपए का बीमा (Insurance)लेते थे लेकिन आजकल स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए अस्पतालों में भाव बढ़ते ही जा रहे हैं तो उसको देखते हुए आज की तारीख में कम से कम 10 से 12 लाख का एक फैमिली फ्लोटर आपके पास में होना ही चाहिए। अगर इंडिविजुअल है तो कम से कम 5 लाख रुपए का होना चाहिए।

Health Insurance in Hindi,health insurance स्वास्थ्य बीमा करवाते समय ध्यान रखने योग्य बातें , Best health insurance advice

 

स्वास्थ्य बीमा करवाते समय निम्न बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए Best health insurance advice


जब भी  Family plotters ले तो उस समय बहुत सी बातों को ध्यान में रखकर ही लें। क्योंकि health insurance agent कुछ भी बोल कर आप को प्रोडक्ट बेचते रहते हैं। लेकिन आपको इन चीजों के बारे में विशेष तौर से पता होना चाहिए।

➥ health insurance agent जो terms and condition बता रहा है वह नियम हर वर्ष बदलते रहते हैं उनमें चेंज आता रहता है। हर वर्ष बदलाव आते रहते हैं। तो हमेशा नियमों को जरूर पढ़ें। क्योंकि हो सकता है उसमें कुछ नया नियम ऐसा जोड़ दिया जाए जिससे वो मेडिक्लेम आपके लिए फायदेमंद ही ना रहे। और premium कभी भी बढ़ाई जा सकती है premium की जो दरें हैं उनको बढ़ाने का एक फार्मूला है तो वह साल भर में कभी भी बढ़ाई जा सकती है।

➥Two Health Insurance

हम generally Health Insurance में compare  करते हैं कि यह वाली अच्छी है वह वाली अच्छी है तो ऐसा नहीं होता है। Two health insurance कभी भी आपको समान नहीं मिलेगी। और इनको compare करना भी बहुत मुश्किल है। क्योंकि किसी में अधिक facility और किसी में नहीं होगी। तो आप स्वयं देखिए कि कौन सा जीवन बीमा (Health Insurance) आपके लिए अच्छा है। जो benefit आपको चाहिए वह है या नहीं। उसके कवर्ड hospitals जो है वह आपकी एरिया में है या नहीं। तो इन्हीं सभी बेसिक चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

➥अगर आप चाह रहे हैं कि मैं renewable (नवीनीकरण) करवा रहा हूं तो बीमा कंपनियों (insurance companies) से मैं बोलता हूं कि मेरा इंश्योर्ड प्रीमियम अमाउंट (insured premium amount) है जो बढ़ा दीजिए। 5 लाख से 8 लाख कर दीजिए,अब मुझे 8 लाख की जरूरत है।अब खर्चे बढ़ गए हैं महंगाई हो गई है, लेकिन क्या होगा कि बीमा कंपनिया रकम बढ़ाने के लिए बाध्य नहीं है, हो सकता है कि वह इंश्योरेंस अमाउंट (Insurance amount) ना बढ़ाएं वह बोलेंगे कि हम आपको 5 लाख ही देंगे। हम  8 लाख नहीं दे सकते।
और वह क्यों नहीं देंगे इसको बताने के लिए भी वह बाध्य नहीं है।

➥हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय यह जानना बहुत मुश्किल होता है कि बीमा कंपनी आपके क्लेम को कुछ बहाने बनाते हुए न दे। तो वह मना (deny)कर सकती है। तो इसके लिए आप मार्केट सर्वे कर सकते हैं अपने परिवार ,रिश्तेदार व दोस्तों से पूछ सकते हैं। तो आपको पूछना पड़ेगा कि कहां पर कौन सा बीमा लेना चाहिए, जहां पर मुझे मुश्किल नहीं हो, क्लेम के समय पर। क्योंकि क्लेम करते समय ही सारी कंपनियां (all health insurance companies) बहुत बहाने बनाती है।

health insurance companies


➥बीमा कंपनियां कम प्रीमियम बताकर, जब बंदा जवान होता है तो उसकी प्रीमियम कम ही होगी, तो उसको स्वास्थ्य बीमा भेज देती है पर यह नहीं बताती है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे प्रीमियम भी बढ़ती जाती है। इसके अंदर 5 साल का, 10 साल का एक bracket  होता है। उसके बाद में वह प्रीमियम बढ़ती जाती है। जैसे उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपने 30 साल की उम्र में लिया तो 30 से 34 का ब्रेकेट होता है 35 से 39 साल का ब्रैकेट होता है। 40 से 45 या 50 साल का ब्रेकेट होता है। तो वह 4 से 5 साल प्रीमियम एक ही रहेगी लेकिन उसके बाद मैं प्रीमियम एकदम से बढ़ जाएगी।

➥इसीलिए हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय उपयुक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर ही लेवे तथा सावधानी बरतें।
दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और आप के लिए हेल्पफुल हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।  (Please share…..)

Read also-

हेल्थ इन्सुरेंस करवाते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें

भारत की 10 सबसे अच्छी हेल्थ इन्सुरेंस कंपनियां 

जवान और स्वस्थ बने रहने के लिए घरेलू नुस्खे 

Leave a Comment

error: Content is protected !!